महाकाल में सेटिंग से दर्शन के लिए चल रहीं पर्चियां

उज्जैन:महाकाल मंदिर में शीघ्र दर्शन के लिये 251 रुपये प्रति व्यक्ति पास की व्यवस्था है। इसके लिये काउंटर पर पहुंचकर कोई भी व्यक्ति रुपये जमा कराने के बाद शीघ्र दर्शन पास लेकर मंदिर में प्रवेश कर सकता है लेकिन कुछ कर्मचारियों द्वारा वीआईपी गेट से इंट्री के लिये पर्चियां चलाई जा रही हैं। वीआईपी गेट पर खड़े कर्मचारियों को पर्ची देकर लोगों को शीघ्र दर्शन का लाभ पहुंचाया जा रहा है।
महाकालेश्वर मंदिर में सामान्य दर्शनार्थियों के लिये किसी प्रकार के शुल्क का प्रावधान नहीं है लेकिन सामान्य दर्शनार्थियों की कतार में लगकर दर्शन करने में आम दिनों में एक से डेढ़ घंटा और पर्वों के दौरान 3 से 4 घंटे लगते हैं। यदि श्रद्धालु शीघ्र दर्शन करना चाहते हैं तो उनके लिये 251 रुपये शुल्क के पास की व्यवस्था मंदिर समिति द्वारा की गई है। इसके अलावा वीआईपी, वीवीआईपी, प्रोटोकॉल, मीडिया, शासकीय अधिकारियों के लिये डीगेट पुलिस चौकी के पास से प्रवेश की व्यवस्था है।

देशभर से आने वाले श्रद्धालु जिन्हें शीघ्र दर्शन करना होते हैं वह तो 251 रुपये का पास लेते हैं लेकिन अन्य वीआईपी के नाम से व्यवस्था के अंतर्गत मंदिर के कर्मचारी धांधली कर रहे हैं। वीआईपी के डीगेट से प्रवेश के लिये मंदिर समिति की पर्ची दी जाती है लेकिन अनाधिकृत लोगों को प्रवेश कराने के लिये प्रोटोकाल कार्यालय से एक कागज की पर्ची पर दिनांक व हस्ताक्षर वाली पर्ची उपलब्ध कराई जा रही है। इस पर्ची को लेकर व्यक्ति वीआईपी गेट पर खड़े कर्मचारी को देता है तो पर्ची जेब में रखकर व्यक्ति के साथ आने वाले लोगों को इसी मार्ग से प्रवेश करा दिया जाता है। यह सारा खेल प्रोटोकाल ऑफिस से संचालित हो रहा है।

कार्यवाही करेंगे
मंदिर में यदि समिति की रसीद के अलावा अन्य किसी तरह से लोगों को प्रवेश कराया जा रहा है तो उसकी नामजद शिकायत मिलने पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।
– शशांक मिश्र, कलेक्टर

मंदिर की आय को नुकसान
मंदिर समिति द्वारा शीघ्र दर्शन व्यवस्था के अंतर्गत प्रति व्यक्ति 251 रुपये पास की व्यवस्था है, लेकिन सेटिंग में लगे कर्मचारियों द्वारा वीआईपी अथवा प्रोटोकॉल के नाम पर पर्ची चलाते हुए अनाधिकृत लोगों को प्रवेश दिये जाने का सीधा असर मंदिर की आय पर पड़ रहा है। मंदिर से जुड़े सूत्र बताते हैं कि कर्मचारी एक पर्ची पर सीधे 5 से 10 लोगों को शीघ्र दर्शन व्यवस्था से प्रवेश करा रहे हैं। इन लोगों से बाद में 100 रुपये प्रति व्यक्ति के मान से रुपये ले लिये जाते हैं।

Leave a Comment